एएमयू में गांधी जयंती

अलीगढ़, 5 अक्टूबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अहमदी स्कूल फार विजुअली चैलेंज्ड द्वारा गांधी जयंती और आज़ादी का अमृत महोत्सव समारोह के उपलक्ष में आनलाइन बैत बाजी कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रीति (दसवीं कक्षा), ताहिर अली (कक्षा आठवीं), गुलाम हुसैन (कक्षा सात), कृष्णा शर्मा (कक्षा पांच), सुहानी नाज़ (कक्षा पांच) और और आतिफ़ा खातून (कक्षा पांच) पर आधारित स्कूल की एक टीम ने विजय प्राप्त की। इसके अतिरिक्त यासमीन परवीन (कक्षा नौ) तथा आतिफा खातून (कक्षा पांच) को विशेष पुरस्कार दिये गये।
प्राचार्य डा नायला राशिद ने कहा कि डा इमराना खातून ने प्रतियोगिता को जज किया। श्री नियाज अहमद ने स्वागत भाषण दिया और सुश्री अलिका तबस्सुम ने कार्यक्रम का संचालन किया।

डा इमराना खातून ने स्वतंत्रता संग्राम में स्वतंत्रता सेनानियों की भूमिका पर प्रकाश डाला। सलीम अहमद ने स्वतंत्रता संग्राम में महात्मा गांधी की भूमिका पर बात की।

सिराजुद्दीन शेख ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए एक भक्ति गीत प्रस्तुत किया जबकि आदिल जलील ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

अब्दुल्ला स्कूल में सुश्री उमरा जहीर (स्कूल अधीक्षक) ने बताया कि गांधी जयंती के उपलक्ष्य में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा उन्होंने स्वच्छता पर जागरूकता उत्पन्न करने के लिए सहभागियों का आव्हान किया।

इसके अतिरिक्त एसटीएस स्कूल में गांधी जयंती के अवसर पर एक वेबीनार का आयोजन किया गया जिसमें स्कूल के उप प्राचार्य श्री मोहम्मद तारिक ने गांधी जी के जीवन एवं दर्शन पर प्रकाश डाला। डा. तनवीर हुसैन खान ने गांधी जी द्वारा अपनाए गये नैतिक सिद्धांतों को रेखांकित किया। जबकि श्री नूरूज्जमा अरशद ने समाज में शांति एवं सहयोग को बढ़ावा देने में गांधी जी के दर्शन को अपनाने पर बल दिया।

स्कूल के प्राचार्य श्री फैसल नफीस ने सभी वक्ताओं द्वारा प्रस्तुत किये गये विचारों का सार प्रस्तुत किया तथा गांधी जी के अहिंसा एवं आत्म विश्लेषण के सिद्धांतों को अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने सभी उपस्थितजनों को राष्ट्रीय अखंडता एवं स्वच्छता की शपथ दिलाई। स्कूल की सांस्कृतिक समन्वयक सुश्री नसरीन फातिमा ने कार्यक्रम का संचालन किया। बाद में स्कूल परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया।

Open chat
1
हमसे जुड़ें:
फेसबुक पेज: https://www.facebook.com/pg/thehindrashtra
फेसबुक ग्रुप: https://www.facebook.com/groups/hindrashtra/?ref=share
टेलीग्राम: https://t.me/thehindrashtra
इंस्टाग्राम: https://www.instagram.com/hindrashtra
ट्विटर: https://twitter.com/TheHindRashtra?s=09
व्हाट्सएप: https://chat.whatsapp.com/LKdobpxgWs8IY4zibNDF85
यूटूब: https://www.youtube.com/c/HindRashtra/featured
लिंक्डइन https://www.linkedin.com/in/hindrashtra