1.84 करोड़ का 3,000 लीटर का आक्सीजन प्लांट जेएनएमसी में लगा, एएमयू कुलपति ने किया उद्घाटन।

जेएनएमसी में उच्च क्षमता वाले ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन

अलीगढ़, 28 जूनः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कालिज के ट्रामा सेंटर में उच्च क्षमता वाले आक्सीजन उत्पादन संयंत्र का आज एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर द्वारा उद्घाटन किया गया। प्लांट में प्रति मिनट 874 लीटर आक्सीजन पैदा करने की क्षमता है, जो एक बार में 250 मरीजों के लिए पर्याप्त होगी।

एएमयू के चांसलर महामहिम डा सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन से 52 लाख रुपये और एएमयू ओल्ड बायज से वित्तीय सहायता के साथ, संयंत्र के लिए जर्मनी से 1.84 करोड़ रुपये के उपकरण आयात किए गए।

आक्सीजन जेनरेशन प्लांट का उद्घाटन करते हुए एएमयू के कुलपति प्रो तारिक मंसूर ने कहा कि यूनिट में दो पीएसए जेनरेटर, दो कम्प्रेसर और 5,500 लीटर की क्षमता वाला एक एयर टैंक और 3,000 लीटर का आक्सीजन स्टोरेज टैंक है।

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में आक्सीजन एक महत्वपूर्ण कारक है और प्लांट की स्थापना से जेएनएमसी में आक्सीजन बेड की क्षमता में काफी वृद्धि होगी।

उन्होंने एएमयू के कुलाधिपति और पूर्व छात्रों को उनके दान के लिए धन्यवाद दिया।

डाक्टर उबैद ए सिद्दीकी (नोडल अधिकारी, आक्सीजन गैस प्लांट) ने कहा कि यह संयंत्र तरल आक्सीजन पर हमारी निर्भरता को कम करेगा और हमें आक्सीजन के उत्पादन में आत्मनिर्भर होने में मदद करेगा।

उद्घाटन समारोह में एएमयू रजिस्ट्रार श्री अब्दुल हमीद (आईपीएस), प्रो. राकेश भार्गव (डीन, मेडीसिन संकाय) प्रो. शाहिद अली सिद्दीकी (प्रिंसिपल, जेएनएमसी), प्रो. हारिस मंजूर चिकित्सा अधीक्षक, प्रो. फरीद मेहदी (एमआईसी, भवन), प्रो. एमएम सुफियान बेग (प्रिंसिपल, जेडएच कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, अध्यक्ष, (अल्युमनाई अफेयर्स कमेटी), प्रो. अफीफुल्ला खान, (ओएसडी डेवेलपमेंट), प्रो. मुहम्मद रेहान (मेम्बर इंचार्ज, विद्युत विभाग) और जेएनएमसी के सभी उप चिकित्सा अधीक्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
हमसे जुड़ें:
फेसबुक पेज: https://www.facebook.com/pg/thehindrashtra
फेसबुक ग्रुप: https://www.facebook.com/groups/hindrashtra/?ref=share
टेलीग्राम: https://t.me/thehindrashtra
इंस्टाग्राम: https://www.instagram.com/hindrashtra
ट्विटर: https://twitter.com/TheHindRashtra?s=09
व्हाट्सएप: https://chat.whatsapp.com/LKdobpxgWs8IY4zibNDF85
यूटूब: https://www.youtube.com/c/HindRashtra/featured
लिंक्डइन https://www.linkedin.com/in/hindrashtra