First CM UP भारत रत्न पं0 गोविंद वल्लभ पंत की 136वीं जयंती पर श्रद्वासुमन अर्पित कर दी भावभीनी श्रद्वांजलि

महान स्वतंत्रता संग्राम सैनानी, भारत के पूर्व गृह मंत्री भारत रत्न पं0 गोविंद वल्लभ पंत की 136 वीं जयंती पर विकास भवन सभागार में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्वांजलि अर्पित की गई।

जिला विकास अधिकारी एवं डीसी मनरेगा दीनदयाल वर्मा ने कहा कि पं0 गोविंद वल्लभ पंत ने विभिन्न पदों पर रहते हुए पूरी कर्मठता व निष्ठा के साथ देश एवं प्रदेश की सेवा की।

आपका जन्म उत्तर प्रदेश का हिस्सा रहे वर्तमान में उत्तराखंड के कुमायूं मण्डल में हुआ था।

पढाई के दौरान ही उन्होंने देश की आजादी के लिये चलाये जा रहे विभिन्न आंदोलनों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

अपनी लोकप्रियता के चलते आजाद भारत में उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री बने।

जिला विद्यालय निरीक्षक सर्वदानंद ने अपने संबोधन में कहा कि गृह मंत्री, मुख्यमंत्री एवं अन्य पदांे पर रहते हुए सदैव निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ कार्य करते हुए राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

इस दौरान उन्होंने एक कुशल वक्ता के रूप में देश की सवाधीनता, प्रदेश के विकास एवं देश की आंतरिक सुरक्षा के विभिन्न संस्मरणों के बारे में बडे ही सारगर्भित तरीके से समझाया।

बीएसए राकेश सिंह ने पं0 गोविंद वल्लभ पंत के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए कहा कि देश प्रदेश के विकास में उनका योगदान सदैव ही याद किया जाएगा।

सहायक निदेशक सूचना संदीप कुमार ने कहा कि भारत रत्न पं0 गोविंद वल्लभ पंत जी ने अपने सामाजिक कार्यों एवं संवैधानिक पदों पर रहते हुए समाज में व्याप्त बुराइयों को समूल नष्ट करने में अहम भूमिका निभाई।

हिंदी को राजभाषा दर्जा दिलाने के साथ देश प्रदेश के विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हंे भारत रत्न से सम्मानित किया गया। पंत जी का पूरा जीवन राष्ट्र के विकास में समर्पित रहा।

डीएसडब्ल्यूओ संध्यारानी बघेल ने कहा कि उन्होंने छात्र जीवन से लेकर अपना सम्पूर्ण राजनैतिक जीवन देश सेवा में लगा दिया। सुरेंद्र चौधरी ने कहा कि पंण्डित जी के दिखाए हुए रास्ते पर उत्तर प्रदेश तेजी के साथ विकास के पथ पर अग्रसर है। इस दौरान विकास भवन के कई कर्मचारी उपस्थित रहे।

भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत जी का 136 वां जन्मदिवस गौरव दिवस के रूप में मनाया गया

महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया गौरव दिवस

महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम के बैडमिंटन हॉल में भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत जी के चित्र पर जिला क्रीडा अधिकारी राममिलन के द्वारा माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। इस अवसर पर सहायक निदेशक सूचना सन्दीप कुमार, बैडमिंटन प्रशिक्षक खेलो इंडिया विकास चौहान, कुश्ती प्रशिक्षक सुरेंद्र यादव, बॉक्सिंग प्रशिक्षक सोमनाथ, एथलेटिक प्रशिक्षक वसीम खान, हॉकी प्रशिक्षक शैलेंद्र यादव व समस्त स्टेडियम स्टाफ व खिलाड़ियों ने पंडित गोविंद बल्लभ पंत जी के चित्र पर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित कर रविवार 10 सितम्बर के दिवस को गौरव दिवस के रुप में मनाया।

इस अवसर पर बैडमिंटन खेलो इंडिया सेंटर के बालक बालिकाओं की बैडमिंटन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

बैडमिंटन प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे :

बालक वर्ग में प्रथम वंश प्रताप सिंह, द्वितीय ऋषभ सक्सेना, तृतीय प्रिंस शर्मा।

बालिका वर्ग में प्रथम सृष्टि कश्यप, द्वितीय यशस्विनी सिंह, तृतीय पंखुरी।

विजेता खिलाड़ियों को क्रीड़ा अधिकारी द्वारा क्रमशः स्वर्ण रजत व कांस्य पदक प्रदान कर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया गया।

Open chat
1
हमसे जुड़ें:
अपने जिला से पत्रकारिता करने हेतु जुड़े।
WhatsApp: 099273 73310
दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर अपनी डिटेल्स भेजें।
खबर एवं प्रेस विज्ञप्ति और विज्ञापन भेजें।
hindrashtra@outlook.com
Website: www.hindrashtra.com
Download hindrashtra android App from Google Play Store