एएमयू परिसर में स्वतंत्रता दिवस की जशन में महिला शिक्षकों एवं गर्ल्स ने लिया भागीदारी दिखा महिला सशक्तिकरण की ताकत

अलीगढ़ 16 अगस्तः भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के स्कूलों, कॉलेजों और आवासीय हालों में बड़े उत्साह के साथ मनाया गया।

सीनियर सेकेंडरी स्कूल (गल्र्स) में कार्यवाहक प्रिंसिपल, सुश्री शबाना निसार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और छात्रों से देश की बेहतरी और प्रगति के लिए काम करने का आग्रह किया।

छात्रों द्वारा अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू में भाषण प्रस्तुत किये गए, जिसमें उन राष्ट्रीय नायकों के बलिदानों पर प्रकाश डाला गया, जिन्होंने ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता हासिल करने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।

एएमयू गल्र्स स्कूल की प्रिंसिपल, सुश्री आमना मलिक ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और शिक्षकों और छात्राओं को पंच प्रण प्रतिज्ञा दिलाई। उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन में भारत की अध्यक्षता के महत्व पर बात करते हुए कहा कि हर देश की एक अनूठी संस्कृति होती है और हमें अपने देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहिए।

इस अवसर पर छात्राओं द्वारा तीन भाषाओं में भाषण, देशभक्ति गीत एवं नृत्य प्रस्तुत किये गये।

इस अवसर पर छात्रों द्वारा कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये।

इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा देशभक्तिपूर्ण भाषण, गीत, कव्वाली, समूह नृत्य एवं माइम प्रस्तुत किये गये। स्कूल ने मेरी माटी मेरा देश का जश्न मनाने के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम भी आयोजित किया और छात्रों से हर घर तिरंगा और सेल्फी विद तिरंगा ड्राइव में भाग लेने का आग्रह किया गया।

प्रोफेसर कुदसिया तहसीन ने प्रिंसिपल डॉ. समीना और वाइस प्रिंसिपल डॉ. सबा हसन की उपस्थिति में एबीके हाई स्कूल (गर्ल्स) में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

छात्रों ने भाषण, देशभक्ति गीत और फूलों की सजावट सहित कई उत्सव कार्यक्रमों में भाग लिया।

एएमयू सिटी गर्ल्स हाई स्कूल में मुख्य अतिथि प्रोफेसर आबिद अली खान (उप निदेशक, एएमयू स्कूल निदेशालय) ने मानद अतिथि प्रोफेसर फजल-उर-रहमान (एनाटॉमी विभाग, जेएनएमसी) की उपस्थिति में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

प्रोफेसर आबिद अली खान ने छात्रों को अच्छा नागरिक बनने और जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने और सार्थक तरीके से राष्ट्रीय जीवन में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रोफेसर फजल-उर-रहमान ने कहा कि कमजोर वर्गों के लिए दया और आत्म-अनुशासन जीवन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बहुत सहायक हो सकता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के प्रति प्रेम प्रत्येक नागरिक के जीवन की आधारशिला है।

इससे पहले अतिथियों का स्वागत करते हुए विद्यालय के प्राचार्य डॉ. मोहम्मद आलमगीर ने विद्यार्थियों से अच्छा नागरिक बनने तथा अपने विचारों, कर्मों एवं शब्दों के प्रति सच्चा रहने का आह्वान किया।

अब्दुल्ला स्कूल की अधीक्षक, श्रीमती उमरा जहीर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने सरकार की मेरी माटी मेरा देश, मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन आदि पहलों की सराहना की और छात्रों से इन अभियानों में भाग लेने और अपने बाद के करियर में राष्ट्र निर्माण के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का आग्रह किया।

इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा अंग्रेजी, हिन्दी एवं उर्दू भाषण एवं देशभक्ति गीत प्रस्तुत किये गये।

अहमदी स्कूल फॉर द विजुअली चैलेंज्ड की प्रिंसिपल डॉ. नायला राशिद ने राष्ट्रीय तिरंगा फहराया और सभी नागरिकों से राष्ट्र निर्माण के प्रति उच्चतम स्तर की प्रतिबद्धता का आह्वान किया।

इस अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओं ने भाषण, देशभक्ति गीत, निबंध प्रतियोगिता और संगीत प्रस्तुति सहित कई कार्यक्रमों में भाग लिया। मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत छात्रों द्वारा एक सेल्फी पॉइंट बनाया गया और बाद में उन्होंने वृक्षारोपण अभियान में भी भाग लिया।

बेगम सुल्तान जहां हॉल में प्रोवोस्ट प्रोफेसर सायरा मेहनाज ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर और राष्ट्र को श्रद्धांजलि देकर उत्सव की शुरुआत की। उन्होंने इस दिन के महत्व पर जोर दिया और उन स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान पर प्रकाश डाला जिन्होंने ब्रिटिश साम्राज्य के चंगुल से आजादी पाने के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया।

अब्दुल्ला हॉल में प्रोवोस्ट डॉ. गजाला नाहीद ने झंडा फहराया और सभा को संबोधित किया। अंकिता एण्ड ग्रुप ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किये। निदा असद और रोहमा नदीम ने भाषण दिया। कार्यक्रम का संचालन खेल सुपरवाइजर महविश खान ने किया। धन्यवाद सबाहत अरीब ने दिया।

स्वतंत्रता दिवस समारोह विश्वविद्यालय के अन्य संस्थानों और विभागों में भी आयोजित किए गए और छात्रों और शिक्षकों ने इन समारोहों में बड़े उत्साह के साथ भाग लिया और हर संभव तरीके से राष्ट्र निर्माण में योगदान देने का संकल्प लिया।

Open chat
1
हमसे जुड़ें:
अपने जिला से पत्रकारिता करने हेतु जुड़े।
WhatsApp: 099273 73310
दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर अपनी डिटेल्स भेजें।
खबर एवं प्रेस विज्ञप्ति और विज्ञापन भेजें।
hindrashtra@outlook.com
Website: www.hindrashtra.com
Download hindrashtra android App from Google Play Store