Aligarh Muslim University News AMU में कैरियर कारवां का आयोजन

AMU Aligarh News 20 नवंबरः Aligarh Muslim University के Training and Placement Office (General) द्वारा विभिन्न संकायों के छात्रों के व्यावसायिक विकास के लिए कार्यशालाओं की एक श्रृंखला, कैरियर कारवां, शुरू की गयी है।

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि अंग्रेजी विभाग के अध्यक्ष, प्रोफेसर मो. आसिम सिद्दीकी ने कहा कि शिक्षार्थियों के लिए कॉर्पोरेट जगत की तकनीकी बारीकियों और भविष्य की करियर संभावनाओं के लिए विभिन्न करियर मुद्दों और चुनौतियों के बारे में जानना आवश्यक है।

उन्होंने पेशेवर जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए लेखन और संचार कौशल विकसित करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कार्यक्रम में स्वयंसेवकों और प्रतिभागियों के रूप में महिला छात्रों की जबरदस्त भागीदारी की सराहना की और प्रशिक्षण और प्लेसमेंट कार्यालय के प्रयासों की सराहना की।

इससे पहले, अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए, प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी, श्री साद हमीद ने कैरियर कारवां की मुख्य विशेषताओं और उद्देश्यों पर प्रकाश डाला, जिसमें कैरियर अभिविन्यास कार्यक्रमों के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया, जिन में विदेशी विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा की संभावनाएं, अकादमिक लेखन कौशल का विकास और सार्वजनिक क्षेत्र में करियर के अवसर शामिल हैं।

कैम्बे हेल्थकेयर के उपाध्यक्ष श्री फेनान ख्वाजा ने कॉर्पोरेट जगत में किस तरह की प्रतिभाओं की आवश्यकता है और उन विशेषताओं से परिचित होने के लिए क्या करना चाहिए, इस पर चर्चा की। उन्होंने छात्रों से कॉर्पोरेट पद के लिए आवेदन करने से पहले अपने व्यवहार कौशल को निखारने पर काम करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि छात्रों के लिए यह सीखना महत्वपूर्ण है कि वे अपनी प्राथमिकताओं को कैसे व्यवस्थित करें, अपने अवलोकन को कैसे सही दिशा दें और अपना दृष्टिकोण कैसे सामने रखें।

श्री अहमद फराज ने अपनी योग्यता और क्षमताओं के अनुसार सर्वोत्तम अवसर प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, विशेष रूप से लिंक्डइन का उपयोग कैसे करें, इस बारे में विस्तार से बात की।

उन्होंने ऑनलाइन नौकरी प्लेटफार्मों पर अपनी प्रोफाइल को अपडेट करने और भर्तीकर्ताओं द्वारा उल्लिखित नौकरी की आवश्यकताओं के अनुसार अपने सीवी को तैयार करने के महत्व पर जोर दिया।

सामाजिक कार्य विभाग के डॉ. मो. आरिफ ने छात्रों को नौकरी के लिए साक्षात्कार का सामना करने के बारे में संक्षेप में बताया।

श्री मुजम्मिल मुश्ताक ने एक प्रभावशाली सीवी लिखते समय महत्वपूर्ण बिंदुओं का उल्लेख करते हुए, नौकरी के लिए साक्षात्कार के लिए आवश्यक बातों पर एक व्याख्यान दिया। उन्होंने विद्यार्थियों से प्रमुख उपलब्धियों, कौशलों और उन सभी बातों का जिक्र करते समय सटीक, स्पष्ट और पेशेवर रूप से प्रभावशाली होने का आग्रह किया जो भर्तीकर्ताओं के लिए मायने रखती हैं।

डॉ. सुहालिया परवीन ने नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें और ऐसे इंटरव्यू में खुद को कैसे पेश करें, इस पर बात की।

प्रतिभागियों ने अपने प्रश्नों और रिसोर्स पर्सन से प्रतिक्रियाओं के साथ इंटरैक्टिव सत्र में भाग लिया।

टीपीओ स्वयंसेवक सादिया साबिर ने कार्यक्रम का संचालन किया और धन्यवाद ज्ञापित किया।

Open chat
1
हमसे जुड़ें:
अपने जिला से पत्रकारिता करने हेतु जुड़े।
WhatsApp: 099273 73310
दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर अपनी डिटेल्स भेजें।
खबर एवं प्रेस विज्ञप्ति और विज्ञापन भेजें।
hindrashtra@outlook.com
Website: www.hindrashtra.com
Download hindrashtra android App from Google Play Store