amu news aligarh शिक्षकों ने ‘स्प्लिट स्प्रिंट टाइमर‘ अविष्कार के लिए पेटेंट प्राप्त किया

aligarh news amu 4 नवंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग के प्रोफेसर इकराम हुसैन और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर इ़कराम खान ने डा. फुजैल अहमद और इंजीनियर आनंद अग्रवाल के साथ मिलकर स्प्लिट स्प्रिंट टाइमर‘ नामक अविष्कार के लिए बौद्धिक संपदा कार्यालयनई दिल्ली से पेटेंट प्राप्त किया है। पेटेंटसंख्या 456666 उन्हें आधिकारिक तौर पर 4 अक्टूबर 2023 को प्रदान किया गया।

स्प्लिट स्प्रिंट टाइमर एक ऐसा उपकरण है जिसे एथलीटों द्वारा स्प्रिंट पूरा करने में लगने वाले समय को सटीक रूप से मापने के लिए डिज़ाइन किया गया हैजो ट्रैक और फील्डहॉकीसॉकरअमेरिकी फुटबॉल और हैंडबॉल जैसे खेलों में उपयोगी सिद्ध होगा।

कोच और एथलीट इस उपकरण का उपयोग प्रत्येक स्प्रिंट चरण के लिए आवश्यक समय को सटीक रूप से मापने के लिए कर सकते हैं।

इस आविष्कार में स्टाॅप वाॅचस्टॉप और लैप फ़ंक्शनदौड़ में बिताये गये समय और पूर्ण किये गये लैब को दर्शाने वाला डिजिटल डिस्प्ले आदि शामिल है।

यह विभिन्न प्रकार के खेलों के लिए अनुकूल एक बहुमुखी उपकरण हैजो सभी स्तरों के एथलीटों को अपने प्रदर्शन को बढ़ाने और उनकी प्रगति की निगरानी करने की सुविधा प्रदान करता है।

इस नवोन्मेषी उपकरण में प्रशिक्षण कार्यक्रमों में क्रांति लाने और विभिन्न खेलों में एथलीटों को लाभ पहुंचाने की क्षमता है।

Open chat
1
हमसे जुड़ें:
अपने जिला से पत्रकारिता करने हेतु जुड़े।
WhatsApp: 099273 73310
दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर अपनी डिटेल्स भेजें।
खबर एवं प्रेस विज्ञप्ति और विज्ञापन भेजें।
hindrashtra@outlook.com
Website: www.hindrashtra.com
Download hindrashtra android App from Google Play Store