पुरस्कार वितरण के साथ Amu Flower Exhibition Show 2024 का समापन

Amu News : अलीगढ़ 10 मार्चः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भूमि एवं उद्यान विभाग द्वारा आयोजित amu flower show 2024 वार्षिक पुष्प शो-2024 में कुलपति लॉज और गुलिस्तान-ए-सैयद की टीमों ने अपने फूलों, पुष्पों के मनमोहक प्रदर्शन के साथ तीन-तीन ट्राफियां हासिल कीं। कटे हुए फूल और गुलाब ने प्रदर्शनी की सुंदरता में चार चाँद लगा दिए।

Amu Flower Show 2024

वीसी लॉज टीम ने ‘500-1000 वर्गमीटर के भीतर सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय उद्यान के लिए यूनिवर्सिटी रनिंग कप’, ‘250 वर्गमीटर के भीतर विश्वविद्यालय के सर्वश्रेष्ठ उद्यान के लिए श्रीमती रेखा कृष्णा मेमोरियल रनिंग कप’ और ‘कक्षा डी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मिस्टर जफर आलम रनिंग कप’ जीता। जबकि गुलिस्तान-ए-सैयद टीम ने ‘2000 वर्गमीटर से बड़े आकार के सर्वश्रेष्ठ लॉन के लिए बेगम सरवतुन निसा कप’, ‘1500-2000 वर्गमीटर के भीतर विश्वविद्यालय के सर्वश्रेष्ठ उद्यान के लिए यूनिवर्सिटी रनिंग कप’ और ‘कक्षा बी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मिस्टर एम. हबीब रनिंग कप’ प्राप्त किया।
इस बीच, पीवीसी लॉज को ‘250-500 वर्गमीटर के भीतर सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी गार्डन के लिए यूनिवर्सिटी रनिंग कप’ और ‘कक्षा सी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए आनंद चतुर्वेदी मेमोरियल रनिंग कप’ मिला।

रजिस्ट्रार लॉज को ‘शो के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए यूनिवर्सिटी रनिंग कप’ और ‘क्लास सी-4 में सर्वश्रेष्ठ रोज के लिए मिस्टर नफीसुल हसन रनिंग कप’ प्राप्त हुआ जबकि वनस्पति विज्ञान विभाग को ‘1000-1500 वर्गमीटर के भीतर विश्वविद्यालय के सर्वश्रेष्ठ उद्यान के लिए एचपी भैयाजी रनिंग कप’ और ‘विभिन्न कैक्टि (बर्तनों में उगाए गए) के लिए प्रोफेसर सुहैल अहमद मेमोरियल रनिंग कप’ मिला।

सैयद विकार अहमद रनिंग कप’ कैनेडी हॉल को मिला, जबकि ‘सर्वश्रेष्ठ इंस्टीट्यूशनल गार्डन के लिए यूनिवर्सिटी रनिंग कप’ का हकदार कमांडेंट 104 आरएएफ को घोषित किया गया।

प्रोफेसर सादिया सईद को ‘सर्वश्रेष्ठ निजी उद्यान के लिए डॉ. एमके गुप्ता और श्रीमती सुधा गुप्ता रनिंग ट्रॉफी’ प्रदान की गई।

इस अवसर पर मुख्या अतिथि एएमयू रजिस्ट्रार श्री मोहम्मद इमरान (आईपीएस) ने कहा कि विश्वविद्यालय में साल में दो बार आयोजित होने वाली वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी हमें जीवन के रंगीन स्वरूप और इस तथ्य की याद दिलाती है कि गुलाब कांटों के बिना नहीं मिलते। अगर कोई गुलाब की माला पहनना चाहता है तो उसे काँटों को भी बर्दाश्त करना होगा। उन्होंने कहा कि फूलों की देखभाल करने वाले मालियों को हमें प्रोत्साहित करना चाहिए।

मानद अतिथि एएमयू प्रॉक्टर मोहम्मद वसीम अली ने कहा कियह शो जीवन की खट्टी-मीठी यादों का पुनर्चक्रण है जो हमने वर्षों से अनुभव किया है और हमें दुनिया को इस बगीचे की तरह सुंदर बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए।

आरएएफ 104 के डिप्टी कमांडेंट, श्री बलदेव सिंह और सहायक कमांडेंट, श्री कुलदीप सिंह चाहर भी मानद अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
प्रोफेसर जकी अनवर सिद्दीकी (सदस्य-प्रभारी, भूमि और उद्यान विभाग) ने कहा कि दो दिवसीय पुष्प शो के समापन समारोह में 68 प्रथम, 71 द्वितीय और 84 सांत्वना पुरस्कार सहित कुल 223 पुरस्कार दिए गए।

कप और ट्राफियां मोहम्मद इमरान (रजिस्ट्रार) और प्रोफेसर एम वसीम अली (प्रॉक्टर) द्वारा वितरित किए गए। प्रोफेसर सतीश कुमार, प्रोफेसर अनवर शहजाद, प्रोफेसर अब्दुल मुनीर, प्रोफेसर जावेद, प्रोफेसर सलमा अहमद, प्रोफेसर हम्माद उस्मानी, प्रोफेसर आफताब आलम, डॉ. बिलाल तफसीर, उमर पीरजादा, जीशान अहमद, शारिक आजम, डॉ. शम्सुस जमां खान, डॉ. कमर आलम, डॉ. बुशरा गयास, डॉ. तारिक आफताब, श्री शहाबुद्दीन खान, श्री इमरान अहमद उस्मानी, डॉ. मोहम्मद इमरान ने विजेताओं को सर्टीफिकेट प्रदान किए।

डॉ. तारिक आफताब (सहयोगी प्रभारी सदस्य, भूमि एवं उद्यान विभाग) ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Open chat
1
हमसे जुड़ें:
अपने जिला से पत्रकारिता करने हेतु जुड़े।
WhatsApp: 099273 73310
दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर अपनी डिटेल्स भेजें।
खबर एवं प्रेस विज्ञप्ति और विज्ञापन भेजें।
hindrashtra@outlook.com
Website: www.hindrashtra.com
Download hindrashtra android App from Google Play Store